RBI UDGAM पोर्टल एप्लीकेशन फॉर्म लिंक udgam.rbi.org.in

RBI ने एक बैंक में 10 वर्षों के लिए लावारिस जमा की खोज के लिए UDGAM पोर्टल लॉन्च किया और यह 6 बैंकों का समर्थन करता है। एआई टूल के उपयोग से खोज परिणाम बेहतर हुए।

UDGAM (लावारिस जमा: सूचना तक पहुंच का प्रवेश द्वार) आधिकारिक तौर पर 17 अगस्त, 2023 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लॉन्च किया गया है। AUBSP.com ने RBI UDGAM पोर्टल एप्लिकेशन फॉर्म लिंक udgam.rbiorg.in से संबंधित सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र की है।

आरबीआई Unclaimed Deposits Portal 2023 एक ही स्थान पर कई बैंकों में लावारिस जमा की खोज करने के लिए उपयोगी है। यदि आप RBI UDGAM पोर्टल लाभ प्राप्त करने में रुचि रखते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट udgam.rbi.org.in पर पंजीकरण करना होगा। प्रारंभ में, साइट पर केवल 7 बैंक सूचीबद्ध हैं। हालाँकि, 15 अक्टूबर 2023 से आप अन्य बैंकों की भी खोज का अनुरोध कर सकते हैं।

RBI हमेशा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करके भारत में लोगों की मदद करने का एक तरीका ढूंढता है। हाल ही में, यूडीजीएएम पोर्टल 2023 लिंक लावारिस जमाओं के लिए उपलब्ध है। यदि कोई व्यक्ति पिछले 10 वर्षों से अपने बैंक खाते का उपयोग/संचालन नहीं किया है, तो धनराशि भारतीय रिज़र्व बैंक को हस्तांतरित कर दी जाती है।

यदि आपका खाता या आपके परिवार के किसी सदस्य का खाता, जिसके पास बैंक खाता या फिक्स्ड डिपॉजिट है, लेकिन पिछले 10 वर्षों से इसका उपयोग नहीं किया है, तो आप लावारिस जमा के लिए RBI के नए पोर्टल UDGAM का उपयोग कर सकते हैं। दावे की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए, आपको UDGAM पोर्टल udgam.rbi.org.in पर पंजीकरण करना होगा।

RBI UDGAM पोर्टल

RBI ने व्यक्तियों को बैंक में उनकी लावारिस जमा राशि वापस पाने में सहायता करने के लिए UDGAM पोर्टल नाम से एक नया ऑनलाइन टूल लॉन्च किया है। यह लोगों को कई बैंकिंग संस्थानों में फैली लावारिस जमा राशि या बैंक खातों का पता लगाने और उन्हें पुनर्प्राप्त करने में मदद करता है। आपको udgam.rbi.org.in पर उपलब्ध आधिकारिक पोर्टल पर लॉग इन करके अपना पंजीकरण कराना चाहिए। आरबीआई ने यह क्रांतिकारी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेश किया है। यूडीजीएएम का संक्षिप्त नाम “लावारिस जमा – सूचना तक पहुंच का प्रवेश द्वार” है।

UDGAM पोर्टल एक उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफ़ेस प्रदान कर रहा है जहां आप अपने नाम और मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं। यह पोर्टल जनहित में विकसित किया गया है ताकि दस साल या उससे अधिक समय से लावारिस/निष्क्रिय जमा खातों की सूची सभी बैंकों में एक ही स्थान पर खोज के लिए उपलब्ध हो सके। RBI (UDGAM) पोर्टल नागरिकों को ₹35,000 करोड़ का लावारिस धन वापस दे रहा है।

RBI उदगम पोर्टल Udgam.rabi.org.in: अवलोकन

पोर्टल का नामआरबीआई यूडीजीएएम पोर्टल 2023
अधिकारभारतीय रिजर्व बैंक
द्वारा विकसित एवं अनुरक्षितरिज़र्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्रा. लिमिटेड
UDGAM पोर्टल का उद्देश्यसभी लावारिस निधियों का निपटान करने के लिए
कुल लावारिस निधि₹35,000 करोड़
भाग लेने वाले बैंकों की संख्यासात
अन्य भाग लेने वाले बैंकों के परिचालन17 अक्टूबर, 2023 से
लाभार्थियोंसभी व्यक्तिगत बैंक खाताधारक और गैर व्यक्तिगत बैंक खाताधारक
पात्रतापैन कार्ड रखने वाले लोग केवल स्वयं खाते और फंड की जांच कर सकते हैं
RBI UDGAM ऐपप्लेस्टोर से डाउनलोड करें
आवश्यक दस्तावेज़बैंक धारक का नाम, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड नंबर और आधार कार्ड नंबर।
RBI UDGAM पोर्टल वेबसाइटudgam.rbi.org.in
यूडीजीएएम सहायता टीमudat@rbi.org.in

आवेदन पत्र लिंक udgam.rbi.org.in

UDGAM RBI पोर्टल 2023-2024 पर पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र उपलब्ध है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप https://udgam.rbi.org.in/ पर आसान पहुंच के लिए अधिकृत आरबीआई (यूडीजीएएम) पोर्टल लॉगिन लिंक पर जाएं।

लावारिस जमा खाते या बचत बैंक खाते में बचे पैसे तक पहुंच के लिए आरबीआई ने एक नया प्लेटफॉर्म उद्गम – UDGAM लॉन्च किया है। एसबीआई, पीएनबी, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड, साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड, डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड और सिटी बैंक सहित विभिन्न बैंकों से अपनी लावारिस राशि खोजें।


Open Demat Account

For Investing or Trading

(Best Investing and Trading Platform in India)

Learn More